श्री सदगुरु दत्त धार्मिक एवं पारमार्थिक ट्रस्ट

प्रेस विज्ञप्ति

सूर्योदय परिवार द्वारा निर्धन व्यक्तियों को 7,000 से अधिक चप्पल जोड़ों का वितरण 07-01-2016

सूर्योदय परिवार द्वारा  निर्धन व्यक्तियों को 7,000 से अधिक चप्पल जोड़ों का वितरण

संस्था द्वारा अब तक 30,000  जोड़ों से अधिक चप्पलों का वितरण किया गया है  

धुळे:  प्रति वर्षानुसार श्री सद्गुरु दत्त धार्मिक एवं पारमार्थिक ट्रस्ट द्वारा राष्ट्र संत श्री भय्यूजी महाराज की प्रेरणा से  ट्रस्ट के 'मानवता सेवा अभियान' अंतर्गत महाराष्ट्र के धुले जिले के शिंदखेड़ा तालुका के गावों में  ट्रस्ट के सेवाधारियों द्वारा आदिवासी, वनवासी निर्धन व्यक्तियों के बीच 7,000  से अधिक चप्पलों के जोड़ों का वितरण किया गया। चप्पल वितरण कार्यक्रम 1 से 5 जनवरी तक धुले जिले के विभिन्न गावों में आयोजित किया गया। पिछले कुछ वर्षों से चलाए जा रहे 'मानवता सेवा अभियान' के अंतर्गत संस्था द्वारा अब तक 30,000 से अधिक चप्पलों का वितरण किया जा चूका है।

ट्रस्ट के अध्यक्ष श्री शरद आर पवार ने कहा कि भय्यूजी महाराज की प्रेरणा से संस्था द्वारा अनेकों सामाजिक, धार्मिक एवं पारमार्थिक योजनाएं संचालित की जा रही हैं।  इन योजनाओं में 'मानवता सेवा अभियान' एक प्रमुख अभियान है, जिसके अंतर्गत निर्धन व्यक्तियों की आवश्यकताओं  को ध्यान में रखते हुए, उन्हें  जीवनोपयोगी वस्तुएं प्रदान की जाती हैं।

उन्होंने कहा कि भय्यूजी महाराज ने अपने कतिपय प्रवास के दौरान देखा कि गावों के निर्धन आदिवासी लोग अपनी आर्थिक विपन्नता के कारण नंगे पाँव ही विचरण करते हैं और उन्हें अपनी जीविका चलाने के लिए कोसों तक पैदल चलना पड़ता है। जंगलो से गुजरते हुए इन आदिवासियों को पत्थर, कांटे निरंतर चुभते ही रहते हैं। जिसके कारण अक्सर वहाँ उन्हें दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ता है, यहाँ तक कि वो सर्प दंश के भी शिकार हो जाते हैं। 

यही स्थिति महिलाओं के साथ होती है। चाहे गावं के दूरस्थ क्षेत्रों से पानी लाने की बात हो, खेतों में काम करने की, या फिर घर का चूल्हा जलाने के लिए लकड़ियाँ बीनने की, पुरुषों की तरह इन महिलाओं को भी चप्पल के अभाव में कोसों तक पैदल चलना पड़ता है, जो कि  इनके लिए भी अत्यंत पीड़ादायक है। दो जून (वक्त)  की रोटी कमाने के आलावा, इन गरीबों के पास इतने पैसे नहीं होते कि वो अपने लिए चप्पल खरीद सकें।  

श्री पवार ने कहा कि गरीबों की इस पीड़ा को समझते हुए भय्यूजी महाराज अपने ट्रस्ट के द्वारा  'मानवता सेवा अभियान' के अंतर्गत विगत कई वर्षो से आदिवासी, गरीबों, ग्रामीण महिलाओं, किसानों के बीच चप्पलों का वितरण करवा रहे हैं।  उन्होंने कहा कि मानवता सेवा अभियान के अंतर्गत ट्रस्ट द्वारा शीत ऋतु में शीत लहर से बचने के लिए निर्धनों के बीच, कंबलों का वितरण भी विगत कई वर्षों से किया जा रहा है और अब तक 1 लाख से अधिक कंबलों का वितरण किया जा चूका है।

संस्था द्वारा धुळे जिले के वरुल, सोनेवाडी, वाघोदे, चिमठाणे, चौगाव खुर्द, चौगाव बुद्रुक, सुलवाडे, सालवे, वरपाड़े, नरडाणा, विखुर्ले, चिलाणे, हातनुर, विखरण, परसामळ, घुसरे, पिंप्री, कुमरेज, शिंदखेड़ा, सोनशेलु, वरसुस, नवे सुकवद, जुने सुकवद, जोगशेलु, विरदेल, सोनगीर, मेथी इत्यादि गांवों में चप्पलें वितरित की गई।

सादर प्रकाशनार्थ। 

तुषार पाटिल (ट्रस्टी)

श्री सद्गुरु दत्त धार्मिक एवं पारमार्थिक ट्रस्ट, इंदौर

© 2017 All Right Reserved