श्री सदगुरु दत्त धार्मिक एवं पारमार्थिक ट्रस्ट

प्रेस विज्ञप्ति

सूर्योदय परिवार द्वारा गरीब महिलाओं के लिए खजराना क्षेत्र में सिलाई मशीन, ब्यूटी पार्लर एवं मेहंदी प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत  12-05-2016

नारी सशक्तिकरण के लिए सूर्योदय परिवार की अनूठी पहल 

इंदौर: स्त्री और पुरुष किसी भी समाज और सभ्यता के दो महत्वपूर्ण अंग है और अभिन्न हैं इनमें से किसी एक के बिना भी समाज की परिकल्पना संभव नहीं है, विशेषकर स्त्री अथवा नारीवर्ग तो समाज की दरअसल जन्मदाता है। 
हमारी संस्कृति में नारी को पुरुष के ऊपर और अधिक सम्मान का दर्जा प्राप्त है; किन्तु कुछ विसंगतियां कुछ इस तरह भी रहीं की इतिहास में और आंशिक रूप से वर्तमान में नारी उत्पीडन और शोषण से जुडी कई अप्रिय घटनाएं और परम्पराएँ समाज में व्याप्त हो गईं जो कि दुखद है। 
इसलिए नारी सशक्तिकरण को सदा एक मिशन के तौर पर लेकर किया जाता रहा है; सूर्योदय परिवार भी इस दिशा में कई वर्षों से कार्य कर रहा हैं जो कि अब एक स्वतंत्र योजना के रूप में संचालित किया जाना तय हुआ है- इसके अंतर्गत महिलाओं को गरिमापूर्ण और आत्मनिर्भर जीवन जीने में सक्षम करने के लिए विभिन्न स्वयं सहायता समूहों, कुटीर व गृह उद्योगों व विभिन्न रोजगारोन्मुख कलाओं के प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। 

सदगुरु श्री भय्यूजी महाराज प्रणीत श्री सदगुरु दत्त धार्मिक एवं परमार्थिक ट्रस्ट द्वारा स्व. सौ. माधवी देशमुख जी की स्मृति में सूर्योदय महिला सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत गरीब बस्तियों में रहने वाली निर्धन युवतियों को निःशुल्क सिलाई मशीन, ब्यूटी पार्लर एवं मेहंदी प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत इंदौर के खजराना मंदिर के पास सिद्धि विनायक विद्या मंदिर में की गई। स्कूल प्रिंसिपल विमला मनागरे के हाथो से प्रशिक्षण केंद्र का शुभारम्भ हुआ। इस अवसर पर परियोजना प्रभारी अमित देशमुख एवं सूर्योदय परिवार के प्रतिनिधिगण उपस्थित थे।   

सदगुरु श्री भय्यूजी महाराज के अनुसार समाज को सशक्त बनाने की कल्पना बिना नारी को सशक्त बनाये कतई नहीं की जा सकती | इसी विचार को आधार बनाकर सूर्योदय परिवार द्वारा निर्धन एवं आर्थिक रूप से असहाय युवतियों एवं महिलाओं के लिए निःशुल्क सिलाई मशीन, ब्यूटी पार्लर एवं मेहंदी प्रशिक्षण केंद्र की शुरुआत इंदौर में की गई | प्रशिक्षण केंद्र के प्रथम दिवस ही इस क्षेत्र की निर्धन युवतियों में खासा उत्साह देखने को मिला। क्षेत्र की 25 युवतियों ने प्रथम दिवस ही प्रशिक्षण केंद्र में अपना दाखिला लिया | ट्रस्ट के ट्रस्टी श्री तुषार पाटिल के अनुसार, योजना के प्रथम चरण में 35 युवतियों को सिलाई मशीन का प्रशिक्षण, 35 युवतियों को ब्यूटी पार्लर एवं 30 युवतियों को मेहंदी प्रशिक्षण दिया जायेगा।  

सादर प्रकाशनार्थ!  
 

© 2017 All Right Reserved