श्री सदगुरु दत्त धार्मिक एवं पारमार्थिक ट्रस्ट

प्रेस विज्ञप्ति

भय्यूजी महाराज प्रणीत संस्था द्वारा शुजालपुर में 101 नए तालाबों का निर्माण कार्य प्रारंभ  20-05-2016

भय्यूजी महाराज प्रणीत संस्था द्वारा शुजालपुर में 101 नए तालाबों का निर्माण कार्य प्रारंभ 

शुजालपुर: राष्ट्रसंत भय्यूजी महाराज प्रणीत श्री सदगुरु दत्त धार्मिक एवं परमार्थिक ट्रस्ट द्वारा जल संधारण योजना के अंतर्गत शुजालपुर जिले के अख्त्यापुर, मोरखेड़ी गावों अभी हाल ही में  चार तालाबों का निर्माण एवं गहरीकरण किया गया है।  इन तालाबों के निर्माण के साथ साथ शुजालपुर के अख्त्यापुर एवं अन्य  गावों में संस्था द्वारा अब तक पिछले तीन वर्षों के दौरान 26 तालाबों का निर्माण किया जा चूका है और आने वाले समय  में जल संधारण योजना के अंतर्गत जिले में  101 तालाबों के निर्माण का कार्य प्रस्तावित है। इसके साथ ही जिले में नदी गहरीकरण योजना के अंतर्गत ‘जमदड नदी’ के गहरीकरण के साथ साथ नदी स्वछता अभियान चलाया जाएगा । 
श्री सद्गुरु दत्त धार्मिक एवं परमार्थिक ट्रस्ट के ट्रस्टी श्री तुषार पाटिल ने कहा कि इन तालाबों के निर्माण से शुजालपुर जिले के किसानों को आगामी वर्षा ऋतू में कृषि, सिंचाई एवं अन्य कार्यों हेतु जल संरक्षण में काफी सहूलियत होगी। उन्होंने कहा कि जल संरक्षण योजना के अंतर्गत संस्था द्वारा अब तक मध्य प्रदेश एवं महाराष्ट्र के सूखे से प्रभावित विभिन्न जिलों में 750 से अधिक जलाशयों का पुनर्निर्माण, गहरीकरण का कार्य किया जा  कर किसानों को भीषण जल संकट से राहत प्रदान की गई है। 
शुजालपुर जिले में ट्रस्ट द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत संपन्न किये गए कार्यों का व्यौरा देते हुए श्री पाटिल ने कहा कि पिछले वर्ष शीतऋतु मानवता सेवा अभियान के अंतर्गत जिले के निर्धन लोगों के बीच 5000 कंबलों का वितरण किया गया एवं 1100 बच्चों को शैक्षणिक सामग्री वितरित की गई। इसी तरह जीवदया अभियान के अंतर्गत, पक्षियों के दाना पानी के लिए पंद्रह हज़ार मिटटी के सकोरे वितरित किये गए। सिंटेक्स की 2000 लि. छमता वाली 100 पानी की टंकियों का वितरण जिले के सभी ग्राम पंचायतों, मंदिरों, मस्जिदों एवं स्कूलों की गई। मज्जिद का जीर्णोद्धार किया गया। कारागृह में कंप्यूटर केंद्र और पुस्तकालय योजना के अंतर्गत जिल्हा जेल शाजापुर में दो कंप्यूटर और 1000 पुस्तकें दी गई। संविधान जागरण के अंतर्गत शुजालपुर और कालापीपल में संविधान की 1500 पुस्तकों का वितरण कर संविधान जागरण परीक्षा का आयोजन किया गया ।
उन्होंने कहा कि आने वाले समय में  शुजालपुर जिले में अन्य कई कार्य प्रस्तावित है जिसके अंतर्गत प्रमुख रूप से जिले में किसानों के बच्चों की शिक्षा के लिए पाठशाला एवं कृषि विद्यालयों का निर्माण किया जाएगा।  हायर एजुकेशन योजना के अंतर्गत निर्धन छात्रों की स्पर्धा परीक्षा की तैयारी हेतु कंप्यूटर केंद्र खोले जाएंगे, मंदिरों का जीर्णोद्धार किया जाएगा एवं  भय्यूजी महाराज के पिताजी  स्व विश्वाशरावजी  देशमुख  `बापू' की प्रतिमा का निर्माण किया जाएगा।  

सादर प्रकाशनार्थ।
 

© 2017 All Right Reserved