श्री सदगुरु दत्त धार्मिक एवं पारमार्थिक ट्रस्ट

प्रेस विज्ञप्ति

सूर्योदय परिवार द्वारा 151 मृत देहो की अस्थियों का विसर्जन 25-05-2016

सूर्योदय परिवार द्वारा अब तक 521 लावारिश मृत देहों की अंत्येष्टि संपन्न 

इंदौर: आध्यात्मिक गुरु श्री भय्यूजी महाराज प्रणीत श्री सदगुरु दत्त धार्मिक एवं पारमार्थिक ट्रस्ट द्वारा चलाये जा रहे 'शवदाह योजना' के अंतर्गत अब तक 521 अज्ञात एवं लावारिस मृत देहों की अंत्येष्टि की जा चुकी है। इसी कड़ी में आज 151 मृत देहो की अस्थियो का विसर्जन पावन नर्मदा नदी 'खेडीघाट' में किया गया। जिसमे पंडित शुक्ला जी के साथ ट्रस्ट के सेवाधारी श्री विक्रम सुनहरे, श्री महावीर पवार, आविनाश करोसिया, अश्विन करोसिया इत्यादि उपस्थित थे। इन अस्थियों को अंतिम संस्कार के पश्चात सूर्योदय परिवार के सेवाधारियों द्वारा संकलित करने के बाद एक साथ नदी में विसर्जीत किया जाता है। 

श्री सदगुरु दत्त धार्मिक एवं पारमार्थिक ट्रस्ट के ट्रस्टी श्री तुषार पाटिल ने जानकारी देते हुए कहा कि ट्रस्ट द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न सामाजिक प्रकल्पों में, शवदाह योजना की शुरुआत  लावारिस एवं अज्ञात मृत देहों का अंतिम संस्कार पूर्ण धार्मिक एवं वैदिक पद्धति से करने के उद्देश्य से की गई है जिससे की मृत  देहों को सदगति प्रदान हो सके और इन शरीरों को इनके परिवारजनों, सम्बन्धियों की अनुपस्थिति में किसी प्रकार की क्षति ना पहुंचे, क्योंकि प्रत्येक मनुष्य की आत्मा यह चाहती हे कि मृत्यु के पश्चात उसके शरीर की विधि विधान से अंत्येष्टि हो। 

श्री  पाटिल ने कहा कि योजना के अंतर्गत जब कभी ट्रस्ट के सेवाधारियों को पुलिस एवं अन्य स्त्रोतों से लावारिस लाशों से सम्बंधित सूचनाएं प्राप्त होती हैं, वे पूर्ण तत्परता के साथ वैधानिक कार्यों को पूर्ण करते हुए, मृत शरीरों को प्राप्त कर उनका अंतिम संस्कार स्थानीय शवदाह गृहों में धार्मिक पद्धति से संपन्न कर, उनके अस्थियों का नदियों में विसर्जन भी करते हैं।

सादर प्रकाशनार्थ !

© 2017 All Right Reserved