श्री सदगुरु दत्त धार्मिक एवं पारमार्थिक ट्रस्ट

प्रेस विज्ञप्ति

सूर्योदय परिवार द्वारा गुरु पूर्णिमा महोत्सव सादगी के साथ मनाया जाएगा  17-07-2016

गुरु पूर्णिमा पर होने वाले खर्चों को किसानों के कल्याणार्थ लगाया जाएगा 

इंदौर: सदगुरु डॉ. श्री भय्यूजी महाराज प्रणित श्री सदगुरु दत्त धार्मिक एवं पारमार्थिक ट्रस्ट द्वारा इस वर्ष गुरु पूर्णिमा महोत्सव पिछले वर्षों की अपेक्षा पूर्ण सादगी एवं धार्मिक निष्ठा के साथ मनाया जाएगा। सामान्य तौर पर गुरु पूर्णिमा महोत्सव के अंतर्गत होने वाले कार्यक्रमों को इस वर्ष महाराष्ट्र एवं देश के अन्य भागों में सूखे, अवर्षा से त्रस्त किसानों एवं गरीबों की दुर्दशा को देखते हुए एवं बड़ी संख्या में किसानों द्वारा आत्महत्या किये जाने की घटना से व्यथित होकर स्थगित कर दिया गया है तथा इन आयोजनों पर होने वाले खर्चे को बचाकर इसे संस्था द्वारा किसानों एवं गरीबों के कल्याणार्थ चलाए जा रहे विभिन्न परियोजनाओं पर लगाया जाएगा, जिससे कि गरीब किसानों की दशा एवं दिशा में सुधार लाया जा सके।    

श्री सदगुरु दत्त धार्मिक एवं परमार्थिक ट्रस्ट के ट्रस्टी श्री तुषार पाटिल ने कहा कि देश में गरीबों, किसानों की व्यथा से व्यथित होकर आध्यात्मिक संत श्री भय्यूजी महाराज ने गुरु पूर्णिमा पर होने वाले इस वर्ष के सभी आयोजनों को निरस्त करते हुए अपने अनुयायिओं से अनुरोध किया है कि गुरु पूर्णिमा पर होने वाले अनावश्यक खर्चों को बचाकर वो इन पैसों को संस्था द्वारा चलाए जा रहे किसानों एवं गरीबों की कल्याणकारी योजनाओं पर लगाएं, जिससे कि प्राकृतिक आपदाओं से पीड़ित किसानों की आर्थिक दशाओं में सुधार लाया जा सके।  

19 जुलाई को स्थानीय सूर्योदय आश्रम पर गुरु पूर्णिमा पर होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि सुबह 7 बजे सूर्योदय आश्रम पर हवन का कार्यक्रम होगा, तत्पश्चात सुबह 8 बजे श्री कृष्ण सरस्वती महाराज का पाद्य पूजन होगा। प्रातः 9 बजे वृक्ष पूजन, गौ पूजन, पृथ्वी पूजन एवं देवी देवताओं के पूजन के साथ गरीबों में अन्न एवं वस्त्रों का दान किया जाएगा। दोपहर 1 से 4 बजे गुरुदेव भय्यूजी महाराज अपने शिष्यों एवं गुरुबन्धुओं को सूर्योदय आश्रम पर दर्शन देंगे। दोपहर 2 महाप्रसादी का आयोजन होगा एवं संध्या 6 बजे से सूर्योदय आश्रम पर सुप्रसिद्ध भजन गायकों द्वारा भजन एवं कीर्तन का कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा। 

श्री पाटिल ने कहा कि इस वर्ष श्री भय्यूजी महाराज की अपील अनुसार संस्था की सभी शाखाएं गुरुपूर्णिमा उत्सव सादगीपूर्ण मनाएंगे। और खर्चा बचाकर बड़े पैमाने पर मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र में निर्धन बच्चों को छात्रावृत्ति के रूप में साईकिल, नोट बुक, बैग, गणवेश इत्यादि का वितरण, वृक्षारोपण एवं निर्धन लोगों के लिए जगह-जगह पर स्वस्थ्य शिविर का आयोजन किया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि श्री सदगुरु दत्त धार्मिक एवं पारमार्थिक ट्रस्ट द्वारा पिछले कई वर्षों से मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र सहित देश के अन्य भागों के अकाल पीड़ित एवं आत्म हत्या से ग्रसित किसानों, गरीबों, अबलाओं, समाज के परितज्य लोगों की दशा एवं दिशा सुधारने में कई महत्वकांक्षी परियोजनाएं चलाई जा रही हैं। संस्था द्वारा इस वर्ष विषेशकर सूखे से सबसे अधिक प्रभावित महाराष्ट्र के मराठवाड़ा को दुष्काल मुक्त करने एवं पूरे क्षेत्र में कृषि एवं सिंचाई क्रांति लाने का 21-सूत्रीय कार्ययोजनाओं को पूरा करने का संकल्प लिया गया है और इन सकल्पों को समयबद्ध तरीके से पूरा करने के लिए बहुत बड़ी राशि की आवश्यकता है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए सदगुरु भय्यूजी महाराज ने इस वर्ष विभिन्न अवसरों पर होने वाले कतिपय कार्यक्रमों को तात्कालिक रूप से विराम देते हुए इन आयोजनों पर खर्च होने वाले राशि को मराठवाड़ा के सुखा प्रभावित क्षेत्रों में विकास कार्य करने हेतु लगाने निर्णय लिया है।  


श्री पाटिल ने कहा कि इस वर्ष संस्था द्वारा दुष्काल मुक्त (अकाल मुक्त) मराठवाड़ा हेतु 21-सूत्रीय संकल्पों को पूरा करने का निर्णय लिया गया है जिसमें जल संधारण एवं संरक्षण योजना के अंतर्गत नालों एवं नहरों का खनन एवं गहरीकरण, तालाबों का निर्माण, बीज वितरण योजना अंतर्गत बीज वितरण, जैविक खाद वितरण, अनाज वितरण, पशुओं के लिए चारा वितरण, पशुओं को टीकाकरण, कृषि भूमि की उत्पादकता बढ़ाने के लिए जल मिट्टी प्रयोगशाला, चलित प्रयोगशाला, भूमि सुधार योजना के अंतर्गत कृषि भूमि की उत्पादकता हेतु कई महत्वपूर्ण कार्य योजनाएं चलाई जा रही हैं। 

संकल्पित योजनाओं की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि सूर्योदय बीज वितरण योजना अंतर्गत गरीब व अल्पभूधरक 15,000 किसानों को निःशुल्क बीज वितरित गया। इसी तरह सूर्योदय छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत गरीब, निर्धन किसानों के 1000 बच्चों को सायकल वितरित की जा रही है। अन्य प्रमुख योजनाओं में सूर्योदय छात्रवृत्ति योजना अंतर्गत अल्पभूधारक किसानों, पारधी समाज, कैदी बंधुओं, गन्ना कटाई करने वाले कामगारों के 10 हज़ार बच्चों के बीच छात्रवृत्ति का वितरण किया जा रहा है। सूर्योदय आधार योजना अंतर्गत किसानों के परिवारों व गरीब, असहाय लोगों को 2 लाख आधार कार्डों का वितरण जा रहा है। इसके अलावा 3150 आत्महत्याग्रस्त व गरीब किसानों के परिवारों को 101 टन राशन व धान्य का वितरण किया गया। अल्पभूधारक व गरीब किसानों को 25 जोड़ी बैलों का वितरण किया जा रहा है। इसी तरह पशुओं को पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए 101 पानी की होद (जलकुण्ड) का वितरण किया जा रहा है। सुखा पीड़ित ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम वासियों के लिए 101 पानी की टंकियों का वितरण किया जा रहा है। इस वर्ष 428 नालों (खेत नहरों) का निर्माण एवं गहरीकरण किया गया। साथ ही 43 तालाबों (खेत तालाब) का निर्माण इस वर्ष संस्था द्वारा मध्यप्रदेश के शुजालपुर में किया गया। विभिन्न गांवों में भूमिसुधार अभियान भी सफलता पूर्वक चलाया जा रहा है। 
 
सादर प्रकाशनार्थ 

श्री सदगुरु दत्त धार्मिक एवं परमार्थिक ट्रस्ट, इंदौर 

© 2017 All Right Reserved