श्री सदगुरु दत्त धार्मिक एवं पारमार्थिक ट्रस्ट

प्रेस विज्ञप्ति

सूर्योदय दर्शन द्वारा आयोजित `पीस एंड हैप्पीनेस' प्रोग्राम में सैकड़ों लोग सम्मिलित हुए 21-06-2015

इंदौर: स्मृति से ही मन एवं शरीर के कार्य होते हैं । हमारे विचार तभी बदलेंगे जब हम अपने स्मृति को बदलने के प्रयास करेंगे।  यदि हम किसी के बारे में  गलत विचार रखते हैं तो कही न कही उसकी स्मृति है। यह  बात पुणे के प्रख्यात 'माइंड मेमोरी थेरेपी' एक्सपर्ट डॉ सचिन देशमुख ने परम पूज्य भय्यूजी महाराज प्रणीत श्री सद्गुरु दत्त धार्मिक एवं पारमार्थिक ट्रस्ट एवं 'सूर्योदय दर्शन' द्वारा 'विश्व योग दिवस' के पूर्व संध्या पर स्थानीय बापट चौराहा स्थित गोविंदराम सेकसरिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड रिसर्च में आयोजित `पीस एंड हैप्पीनेस' प्रोग्राम के अंतर्गत `मेमोरी माइंड थेरेपी' पर अपने उद्बोधन देते हुए कहा।

`माइंड, मेमोरी थेरेपी'  का उपस्थित श्रोताओं के समक्ष जीवंत प्रदर्शन करते हुए उन्होंने कहा कि जीवन में जो भी क्रियाएँ होती हैं उसका संबंध हमारी स्मृति (मेमोरी) से होता है । यदि हमारे भीतर अच्छी स्मृति हैं, तो हम अच्छे काम करेंगे और यदि स्मृति गलत है तो गलत कार्य करेंगे । उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि यदि हम कार चलाते  हैं, तो उसके लिए हमें शरीर को अलग से निर्देश देने की आवश्यकता नहीं होती, हमारा मस्तिष्क सारे ऑर्डर तुरंत शरीर को भेजता है और वह कार्य करता है। वह कब आर्डर भेजता है इसका  हमें पता भी नहीं चलता । हमारे मस्तिष्क में कार चलाना सीखते समय स्मृति बनी हुई है। 
इस अवसर पर योग थेरेपिस्ट श्रीमती निकिता रसेला ने लोगों को `फेशियल योग' के टिप्स बताने के साथ साथ चेहरे की समस्या को दूर करने के लिए व्यायाम बताये ।

योग प्रमुख डॉ. सुरेखा भारती ने `नादब्रह्म साधना'  के बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि ॐ कार नाद से हमारे पांचो शरीर ऊर्जावान होते हैं । अन्नमय शरीर, प्राणमय शरीर, विज्ञानमय शरीर और आनंदमय शरीर ये पांचो शरीर की उर्जा प्रत्येक कार्य के लिये आवश्यक होती है । ॐ कार नाद द्वारा  पांचो शरीर को उर्जावान करने हेतु उन्होंने सभा  हॉल  में ही लोगों से अभ्यास कारवाया  । 

कार्यक्रम की शुरुआत भारत माता के पूजन एवं राष्ट्रभाव प्रतिज्ञा से हुई। श्री भय्यूजी महाराज के विचार एवं कार्यक्रम के बारे में श्री सद्गुरु दत्त धार्मिक एवं  पारमार्थिक ट्रस्ट के चेयरमैन श्री शरद आर पवार ने अपने विचा व्यक्त करते हुए कहा की राष्ट्र संत भय्यूजी महाराज के मार्गदर्शन म में पीस एंड हैप्पीनेस प्रोग्राम का  मुख्य उद्देश्य है आध्यात्म के माध्यम से लोगों में ख़ुशी एवं शांति फैलाना एवं समाज में बढ़ते तनाव को कम करना। इस अवसर पर डॉक्टर्स, प्रोफेसर्स, शिक्षकों के आलावा बड़ी संख्या में नर्सेज ट्रेनिंग सेंटर,  गोविंदराम सेकसरिया कॉलेज, ब्रिटिश इंग्लिश कोचिंग क्लास के छात्र-छात्राएं, गुरुबंधु एवं एवं शहर के अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

विश्व योग दिवस पर सूर्योदय आश्रम  द्वारा आज योग शिविर का आयोजन

21 जून को होने वाले विश्व योग दिवस पर स्थानीय बापट चौराहा स्थित गोविंदराम सेक्सरिया इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड रिसर्च में आज  ( 21 जून ) श्री सद्गुरु दत्त धार्मिक एवं पारमार्थिक ट्रस्ट द्वारा योग एक्सपर्ट के देश निर्देश में योग शिविर का आयोजन सुबह  8 बजे से  9 बजे के बीच किया जाएगा।  इस शिविर में योग प्रशिक्षिका श्रीमती सुरेख भारती  एवं निकिता जाधव रसेला द्वारा प्रशिक्षितार्थियों को बिमारियों एवं  तनाव से बचने के लिए विभिन्न यौगिक क्रियाएँ सिखाई जाएगी।

© 2017 All Right Reserved